Saturday 20 September 2014

एएमयू कुलपति के पुत्र मेजर अली शाह बॉलीवुड की राह पर

0
-->


बॉलीवुड में अक्सर स्टार किड्स को विरासत में एक्टिंग का करियर मिलता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं। जी हां, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर जमीरुद्दीन शाह के बेटे और नसीरुद्दीन शाह के भतीजे अली मेजर मोहम्मद शाह की भी कुछ ऐसी ही कहानी है। अली शाह बहुत जल्द बॉलीवुड की एक बड़ी फिल्म में नज़र आने वाले हैं।  इसमें आर्मी अफसर के रोल को लेकर वह काफी एक्साइडेट हैं, लेकिन फिल्म का नाम लेने से वो भी अभी मना करते हैं। अगले साल तक अली की तीन फिल्में रिलीज़ हो रही हैं, जिसमें उन्होंने इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर्स के साथ काम किया है। यूं तो अली इससे पहले श्रीराम राघवन की फिल्म ‘एजेंट विनोद’ में भी एक छोटे-से रोल में नज़र आ चुके हैं, लेकिन आने वाली फिल्मों में अली लीड रोल में होंगे। 


Major Ali Shah


23 सितंबर, 1979 को कोलकाता में रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर जमीरुद्दीन शाह के घर जन्मे अली का सपना बचपन से ही एक एक्टर बनने का था। ऊटी के बोर्डिंग स्कूल लॉरेंस से अपनी पढ़ाई पूरी कर अली ने पुणे के फर्गुसन कॉलेज से बी.ए. इंग्लिश लिटरेचर में ग्रैजुएशन पूरा किया। यहां आने के बाद उनका एक्टिंग का शौक और परवान चढ़ा। कॉलेज से ज्यादा वक्त वो एफटीआईआई (फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया) में गुजारते थे। उन्हें 1999 में मिस्टर पुणे के खिताब से नवाजा गया और उन्होंने कई ब्रांड के लिए मॉडलिंग भी की।

Family Photo


थिएटर में आने से पहले अली ने अपने पिता के नक्शे-कदम पर चल कर सेना की तरफ रुख किया और लगभग छह साल देश तक की सेवा की। इस बारे में अली बताते हैं, "एक आर्मी अफसर के रूप में मैंने खुद को हमेशा गौरवान्वित महसूस किया। सैनिक देश के असली हीरो होते हैं, जो अपनी जान पर खेलकर लोगों की जान बचाते हैं।"

अली कहते हैं, "आर्मी हो या कॉरपोरेट जगत या फिर थिएटर, मैंने कभी अपने साथियों को जाहिर नहीं होने दिया कि मैं मशहूर एक्टर का भतीजा हूं। अली कहते हैं, "मैं चाहता हूं कि लोग मुझे मेरे नाम और काम से जाने।" अली दूसरे स्टार किड्स से अलग फिल्म इंड्रस्टी में किसी को अपना गॉडफादर नहीं मानते। फिर भी, नसीरुद्दीन जी को अपना रोल मॉडल मानने वाले अली का कहना है कि उन्होंने अपने चचाजान से काफी कुछ सीखा है। साथ ही, अली के फेवरेट हीरो में पहला नाम नसीरुद्दीन शाह का ही है। 

अली आईआईएम, कोलकाता के स्टूडेंट भी रह चुके हैं। वहां पढ़ाई करने के बाद उन्होंने कॉरपोरेट जगत में भी कुछ साल गुजारे और मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब की। जॉब करने के साथ ही अली ने दिल्ली में कई थिएटर ग्रुप और शख्सियतों के साथ काम किया, जिनमें अभिनेता टॉम आल्टर के साथ काम करना उनके लिए यादगार रहा। 2010 में दिल्ली में आयोजित हुए थिएटर फेस्टिवल में अली को ‘शॉर्ट एंड स्वीट’ के लिए बेस्ट एक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था। अली स्कूल के दौरान भी कई स्टेज शो कर चुके हैं, जिसमें उन्हें बेस्ट एक्टर और डायरेक्टर के अवॉर्ड मिल चुके हैं।

अली कहते हैं, "मुझे जीवन में स्ट्रगल करना पसंद है। मैंने हर फील्ड में अच्छा काम करने की कोशिश की है और अब फिल्म इंडस्ट्री में भी नाम करना चाहता हूं।" अली आगे कहते हैं, "मैंने रॉयल लाइफ जिया है और आज मैं वो सब कुछ छोड़कर फिल्मों में अपना लक आजमा रहा हूं। ये एक तरह का रिस्क है और मुझे इसे करते हुए मज़ा आ रहा है।"

बताते चलें कि अली के चचेरे भाई और नसीरुद्दीन शाह के छोटे बेटे विवान शाह इस साल फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' में नज़र आ रहे हैं। इसके लिए अली उन्हें बधाई देते हैं और बिना किसी कॉम्पिटीशन की भावना के उन्हें आगे बढ़ने की शुभकामनाएं देते हैं। अली ने बताया कि विवान बॉलीवुड में भी उनके सबसे क्लोज फ्रेंड हैं।

Source: Dainik Bhaskar



Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment