Thursday 12 January 2012

Women Empowerment: किशनगंज जिले में प्रथम महिला थाना की स्थापना

0
किशनगंज:  महिला सशकतीकरण की तरफ जिला परसाशन ने बुधवार को जिले में प्रथम महिला थाना की स्थापना सदर थाना के पुराने भवन में की! थाना का विधिवत उदघाटन पुलिस अधीक्षक रंजीत कुमार मिश्रा ने किया! उदघाटन के अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री मिश्रा ने कहा कि महिला थाने का क्षेत्राधिकार संपूर्ण किशनगंज जिला होगा. पूवरेत्तर सीमा पर अवस्थित ओर्थक व शैक्षणिक रूप से पिछड़े किशनगंज में महिला थाने की आवश्यकता काफी दिनों से महसूस की जा रही थी! महिला थाने की स्थापना से महिलाएं निसंकोच थाने में आकर रिपोर्ट लिखवा सकेंगी व समुचित कार्रवाई से ऐसे अपराधों को नियंत्रित किया जा सकेगा!




 जिले में सदर थाना परिसर में खोले गए पहले महिला थानाध्यक्ष की कमान सदर थाना में पदस्थापित एसआई रुबीकांत कच्छप को सौंपा गया है। मौके पर एसडीपीओ नरेंद्र कुमार, टाउन थानाध्यक्ष मनोज सिंह के अलावे अवर निरीक्षक अमीत कुमार, संतोष कुमार उपस्थित थे!

इससे पूर्व एसपी रंजीत कुमार मिश्रा ने जिले में खोले गए पहले महिला थाना का उद्घाटन किया। इस मौके पर एसपी ने कहा कि प्रताड़ना की शिकार महिलाएं अक्सर अपनी व्यथा पुरुष थानेदार से कहने से कतराती हैं। ऐसी महिलाओं की समस्या के निजात के लिए जिले में महिला थाना खोला गया है। इस थाने में पूरे जिले के महिला से जुड़े मामले की शिकायत की जा सकती है। 

उन्होंने कहा कि उक्त थाने में समस्याओं को लेकर आने वाली महिलाओं के विवादों को महिला पुलिस अधिकारी द्वारा बातचीत के माध्यम से सुलझाने की कोशिश की जाएगी। इसके बाद ही प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। उन्होंने बताया कि ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि महिलाएं अपनी व्यथा पुरुष थानेदार को बताने से हिचकिचाती है या थाना आने से घबराती है। इन समस्याओं के मद्देनजर जिले में महिला थाना खोला गया है। 

वहीं महिला थानाध्यक्ष रुबीकांत कच्छप ने बताया कि महिला प्रताड़ना सहित अन्य मामले का उद्भेदन कर इस पर रोक लगाना उनकी प्राथमिकता होगी।
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment