Friday 13 January 2012

20 तक स्लम फ्री होगा बिहारः नगर विकास मंत्री प्रेम कुमार

0
किशनगंजः वर्ष 2020 तक पूरा बिहार स्लम फ्री हो जायेगा. इसके लिए नगर विकास विभाग अरबन डवलपमेंट प्लान के तहत सर्वे का कार्य प्रांरभ कर चुका है. ये बातें नगर विकास मंत्री प्रेम कुमार ने गुरुवार को खगड़ा स्थित जिला अतिथि गृह में पत्रकारों से कही.


 
उन्होंने कहा कि मलिन वस्ती मुक्ति योजना के तहत पूरे राज्य में प्रथम चरण के तहत 14 शहरों का चयन किया गया है, जिसमें 7902 आवास बनाने की योजना है. 2106 आवास बनकर तैयार है शेष पर कार्य चल रहा है सभी का निर्माण 2012 तक पूरा कर लिया जायेगा. अब दूसरे किस्त में आठ शहरों का चयन किया गया है. इस योजना किशनगंज और बहादुरगंज नगर शामिल हैं. किशनगंज में 552 के लक्ष्य के विद्ध 522 मकान बन गये हैं, जिसकी लागत 12 करोड़ 2 लाख पये है. बहादुरगंज में 294 के लक्ष्य के विद्ध 170 माकान बन गया है. जिसका लागत 4 करोड़ 99 लाख है शेष भवन भूमि की अनुपलब्धता के कारण नहीं बन पाया है.

सीटी डवलेपमेंट प्लान के तहत शहरों में सर्वे का कार्य चल रहा है. 2020 तक बढ़ने वाली आबादी के अनुसार योजना बनायी जा रही है. माकानों के निर्माण में पानी, डेन, बिजली, सड़क, सीवरेज, पार्किंग आदि सुविधाओं का ध्यान रखा जायेगा. किशनगंज के वार्ड संख्या 34 सतभिट्ठा बस्ती में 54 लाख 58 हजार 848 और वार्ड पांच रहकनी टोला में 56 लाख 32 हजार 772 पये की लागत से आने वाले 5 वर्षो में कार्य पूरा किया जायेगा. इसके अलावे स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना के तहत 18-35 वर्ष के युवकों को स्वरोजगार देकर स्वाबलंबी बनाया जायेगा. प्रशिक्षित युवकों को बैंक से ऋण भी मुहैया कराने की बात कही गयी. बाद में वार्ड संख्या 34 खिखिर टोला में एलएसएचडीपी योजना से किये गये भवन निर्माण का लोकार्पण किया व डे मार्केट सब्जी मंडी में निर्मित दुकान का उदघाटन भी किया. मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष कमल होदा, विधायक जावेद आजाद, नप अध्यक्षा शिविया देवी, उपाध्यक्ष त्रिलोक चंद्र जैन सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे.

जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं- जन प्रतिनिधियों की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं की जायेगी. वे यदि जनहित के लिए समस्याओं को लेकर आएं तो अधिकारियों का यह कत्तर्व्य बनता है कि जल्द से जल्द इन समस्याओं का निपटारा करें. ये बातें नगर विकास मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने गुवार को नगर परिषद किशनगंज के सभागार में नगर पार्षदों द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह के दौरान कही. समारोह में उपस्थित वार्ड आयुक्तों ने मंत्री को अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए पदाधिकारियों द्वारा उपेक्षा किये जाने का आरोप लगाया था.

कार्यक्रम के दौरान नगर परिषद अध्यक्षा शिविया देवी द्वारा गुलदस्ता भेंट करने के साथ सभी वार्ड आयुक्तों ने भी मंत्री को गुलदस्ता व फूलों का माला भेंट कर उनका स्वागत किया. कार्यक्रम में अररिया और पूर्णिया के नगर अध्यक्षों ने भी डॉ कुमार को सम्मानित किया. मौके पर सभी वार्ड आयुक्त व नगर परिषद के कर्मचारी मौजूद थे.
Author Image
AboutMd Mudassir Alam

Soratemplates is a blogger resources site is a provider of high quality blogger template with premium looking layout and robust design

No comments:

Post a Comment